गोमूत्र कितना फायदेमंद होता है यह हम सब जानतें हैं। आयुर्वेद में उसके कई गुणकारी फायदें लिखे होते हैं। लेकिन क्या आप जानतें हैं की गोमूत्र से सोना यानी गोल्ड भी निकलता है। हैरान हो गए ना लेकिन हैरान होने की जरूरत नही है। यह हम नही कह रहें हैं बल्की यह दावा गुजरात के जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर डॉ. बीए गोलकिया ने अपने चार साल के रिसर्च के बाद किया है। यकीनन आप इस खबर को पढ़ने के बाद जरुर हैरान हो जाएंगे।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ़ इंडिया की खबर के अनुसार जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय के डॉ. बीए गोलकिया ने अपने चार के रिसर्च के दौरान गिर नस्ल की 400 से अधिक गायों के मूत्र की जांच करने के बाद उन्हें उसमें से गोल्ड मिला है। गीर नस्ल की भारतीय गाय के एक लीटर मूत्र में 10 एमजी तक सोना होता है। गौरलतब हो कि डॉ गोलकिया रिसर्च के दौरान और उनकी टीम ने क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री के प्रयोग का इस्तेमाल किया था।

फिलहाल आपको बता दें की इस रिसर्च में बात का भी खुलासा हुआ है की गोमूत्र से सोना सिर्फ रसायनिक प्रक्रिया के जरिए ही निकाला जा सकता है। जिसमें एक स्वस्थय गाय के मूत्र से एक दिन में कम से कम 3000 हजार रुपये कीमत का एक ग्राम सोना जो की महीने भर में लगभग एक लाख रुपये की कीमत का सोना निकाला जा सकता है। गोमूत्र को आयुर्वेद में एक अचूक दवा के नाम से भी जाना जाता है लेकिन इस रिसर्च में यह भी बात सामने आई की गोमूत्र से 388 गुण हैं।