Select Page

पतंजलि योगपीठ में पिछले 9 दिनों से चल रहा बीएसएफ के 2 हज़ार जवानों का योग कैंप आज समाप्त हो गया है. इन 9 दिनों में शिविर में आये जवानों को योग सिखाया गया है. कार्यक्रम के समापन में बीएसएफ के डीजी केके शर्मा और योग गुरु बाबा रामदेव के साथ पतंजलि के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण उपस्थित हुए. बीएसएफ डीजी केके शर्मा ने कहा कि अब बीएसएफ में पीटी की जगह योग होगा.

इस अवसर पर जहाँ बीएसएफ में योग की क्लास नियमित करने की केके शर्मा ने घोषणा की वही बीएसएफ में आचार्यकुलम की शाखाएं खोलने पर भी जल्द निर्णय लेने की बात हुई.

अब बीएसएफ में पीटी क्लास की जगह होगा योग

बीएसफ में अब नियमित रूप से योग सिखाया जाएगा : File Photo

पतंजलि योगपीठ में 23 जुलाई से बीएसएफ का 9 दिन का योग प्रशिक्षण शिविर चल रहा था, जिसका समापन सोमवार को हुआ जिसमे पतंजलि की और से बाबा रामदेव व बीएसएफ की और से डीजी बीएसएफ केके शर्मा की मौजूदगी में निर्णय लिया गया कि अब बीएसएफ में होने वाली 45 मिनट की पीटी क्लास की जगह योग कराया जायेगा. सेना में योग की अनिवार्यता की दिशा में यह एक अहम कदम माना जा रहा है.

योगगुरु बाबा रामदेव ने भी कहा यह एक अहम कदम है और बहुत जल्द ही सेना की दूसरी विंग्स में भी योग पूरी तरह से अनिवार्य हो जाएगा.

यही नहीं बाबा ने बीएसएफ के वेलफेयर फंड में भी 21 लाख रुपये का दान पतंजलि की और से किया. वहीं बीएसएफ के डीजी केके शर्मा ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कदम है. बीएसएफ पहले से ही योग को करती रही है, लेकिन अब यह पीटी की जगह योग कराया जायेगा. साथ ही आचार्य बालकृष्ण की पुस्तक योग कैसे करे को भी बीएसएफ में लागू किया जायेगा. जिससे योग सीखने में और भी आसानी जवानों को होगी.

बीएसएफ पहले से ही योग को करती रही है, लेकिन अब यह पीटी की जगह कराया जाएगा. साथ ही आचार्य बालकृष्ण की पुस्तक योग कैसे करे को भी बीएसएफ में लागू किया जायेगा. जिससे योग सीखने में जवानों को और भी आसानी होगी.