Select Page

अपने बयानों से विवादों में आए मुस्लिम धर्मप्रचारक जाकिर नाईक की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते और केरल पुलिस ने एक संयुक्त दल ने जाकिर नाइक के एक करीबी शख्स को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम अरशद कुरैशी है, जो कथित तौर पर जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) से जुड़ा था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जाकिर नाइक के आईआरएफ फाउन्डेशन से जुड़े अरशद कुरैशी को नवी मुंबई से गिरफ्तार किया गया है। अरशीद पर केरल से गायब करीब 20 युवकों में से कुछ का धर्म परिवर्तन कराने और उन्हें आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का आरोप है। रिपोर्ट्स की मानें तो अरशद कुरैशी इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन में पब्लिक रिलेशन अफसर (PRO) के तौर पर काम करता है, और वह आईआरएफ में साल 2004 से काम कर रहा है।

अगर अरशीद के आईआरएफ से जुड़े होने की बात कन्फर्म हो जाती है तो नाइक के संगठन से जुड़े किसी शख्स की यह पहली गिरफ्तारी होगी। एटीएस सूत्रों के मुताबिक केरल से गायब युवक और युवतियों में से एक परिवार की शिकायत पर उसे गिरफ्तार किया गया है। परिवार का आरोप है कि अर्शिद ने ही उनके बेटे और बेटियों को धर्मपरिवर्तन के लिये प्रेरित किया। बाद में सभी को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए उकसाया। गिरफ्तारी के बाद कोर्ट ने अरशद को 25 जुलाई तक केरल पुलिस की ट्रांजिट रिमांड में भेज दिया गया। अब पहले महाराष्ट्र ATS अरशीद से पूछताछ करेगी, उसके बाद उसे केरल ले जाया जाएगा।