इलाहाबाद: संगम नगरी इलाहाबाद में भी गुरु पूर्णिमा श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है. इस मौके पर यहां के मठ-मंदिरों और आश्रमों में गुरु पूजन का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

मठ बाघम्बरी गद्दी में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष स्वामी नरेंद्र गिरि के भक्त उनकी विशेष पूजा-आराधना कर आशीर्वाद ले रहे हैं. मठ में इन संतों की चरण पादुका का पूजन और दर्शन करने के लिए आश्रम में शिष्यों और श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.

इस मौके पर कोई भक्त उनके चरण रज धो रहा है तो कोई उनकी पादुका की पूजा-आराधना कर रहा है. भक्तगण गुरु के लिए उपहार और चढ़ावे का सामान भी साथ लाये हुए हैं.

संतगण इस मौके पर जगत कल्याण की कामना करते हुए अपने शिष्यों और भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हैं और उनके सुख-समृद्धि व आरोग्य की कामना कर रहे हैं.

इलाहाबाद के दूसरे आश्रमों में भी इसी तरह गुरुओं की पूजा- आराधना और आरती कर उनके प्रति श्रद्धा प्रकट की जा रही है. इस मौके पर आश्रमों को ख़ूबसूरती से सजाया गया है और रंगोली सजाई गई है.

धर्मगुरुओं ने अपने शिष्यों को कान में गुरुमंत्र देने की परम्परा निभाकर उन्हें आशीष दे रहे हैं. गुरु पूजा से पहले देश के कोने-कोने से आये शिष्यों और श्रद्धालुओं ने गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाकर गंगा की आरती भी की.