Select Page
संवाद सहयोगी, चौखुटिया: सावन को शिव पूजन का महीना माना जाता है। महीनेभर शिव मंदिर घंटे-घड़ियालों एवं ओम नम: शिवाय के स्वरों से गुंजायमान रहते हैं। इस माह के हर सोमवार को श्रद्धालु व्रत रखकर भगवान शिव की आराधना करते हैं। दूसरे सोमवार को भी क्षेत्र के सभी शिव मंदिरों में चहल-पहल रही। इस दौरान भक्तजनों ने शिवालयों शिव भगवान की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक किया।

प्रात:काल से ही क्षेत्र के सभी प्रसिद्ध शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का पहुंचने का क्रम शुरू हो गया, जो दोपहर तक चलता रहा। इस दौरान भक्तजनों ने शंख ध्वनि के बीच भोले शंकर की पूजा-अर्चना की। महिला श्रद्धालुओं ने मनवांछित फल प्राप्ति हेतु जलाभिषेक भी किया। साथ ही कई स्थानों पर परिवार की सुख-शंाति के लिए पंडितों से शिव पाठ भी कराए।

मंदिरों में भजन-कीर्तन भी हुए व कहीं कहीं भोग भी लगाए गए। यहां बाजार से लगे श्रीरतनेश्वर महादेव मंदिर, बैराठेश्वर शिव मंदिर, बबलेश्वर धाम, प्रयागेश्वर शिव मंदिर व रामपुर त्रिवेणी महादेव मंदिर में शिव पूजन के लिए खासी भीड़-भाड़ रही। यहां गनाई अखेती मंदिर में भजन-कीर्तन के बाद प्रसाद वितरण हुआ। तड़ागेश्वर शिव मंदिर, मासी भूमियां मंदिर, अगनेरी व कालीगाड़ मंदिरों में भी लोगों ने जलाभिषेक किया।