Select Page

फरीदाबाद : हरियाणा के फरीदाबाद में योगगुरु बाबा रामदेव के शिविर में पांचवे दिन मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ एक लाख से भी ज्यादा लोगों ने योग करके विश्व रिकार्ड बनाया और दंड (पुशअप), शीर्षासन और सूर्यनमस्कार के भी विश्व कीर्तिमान बनाये गये।

इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, महामंत्री अनिल जैन और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर मौजूद थे। योगगुरु बाबा रामदेव की अगुआई में अतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ एक लाख से अधिक लोगों ने योग करने का रिकार्ड बनाया। इस मौके पर गिनीज ऑफ बुक रिकार्ड एवं गोल्डन बुक आफ रिकार्ड के अधिकारी भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में आज ‘योग विश्वकोष’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। योग शिविर में लाखों भारतीयों के साथ दर्जनों विदेशी महिलाओं ने भी योग किया।

फरीदाबाद के हुडा ग्राउंड में योग शिविर में पांचवे दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। गिनीज बुक आफ रिकार्ड (गिनीज बुक आफ रिकार्ड एवं गोल्डन बुक आफ रिकार्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में योगगुरु बाबा रामदेव की अगुआई में करीब सवा लाख लोगों ने एक साथ योग करके विश्व रिकार्ड बनाया। इसके साथ एक मिनट में रोहताश ने 80 पाउंड वजन शरीर पर रखकर 51 दंड (पुशअप) लगाये, जबकि पिछला रिकार्ड 36 दंड (पुशअप) का था। वहीं, चार सौ लोगों ने एक साथ 100 मिनट तक शीर्षासन किया, जबकि पिछला रिकार्ड ढाई सौ से अधिक लोगों के एक साथ शीर्षासन करने का था।

इसके अलावा, 8 लोगों ने एक साथ 15 सौ बार सूर्यनमस्कार किया और 12 सौ बार सूर्यनमस्कार करने का रिकार्ड तोडा।

रिकार्ड बनाने वाले रोहताश को बाबा रामदेव और अमित शाह द्वारा सम्मानित किया गया। इस योग दिवस में पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन ने सभी को योग दिवस की शुभकामनायें दी और कहा कि कभी इस योग को सीमित रखा जाता था। आज बाबा रामदेव ने इसको जन जन तक पहुंचाया है जिसे वह युग परिवर्तन का नाम दे सकते हैं।

योग दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जन सैलाब को देखकर अति प्रसन्न है जिसे देखकर उन्हें लगता है जो अंदोलन वर्षों पहले योग के लिये शुरू किया गया था, वह आज सफल हो चुका है।

उन्होंने कहा कि योग हमारी प्राचीन धरोहर है मगर देश के लम्बे समय तक गुलाम रहने के बाद योग देश विदेशों में विलुप्त हो गया था जिसे आज बाबा ने सबके सामने ला दिया है। इसलिये आज में पूरे देशवासियों को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनायें देता हूं।

दूसरे योग दिवस पर बाबा रामदेव ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि आधुनिक संसाधनों के साथ योग किया गया है जिसमें लगभग 20 कैमरे एलईडी के माध्यम से लोगों को योग करवाया है। वहीं लगभग 2 हजार बसें से और 3 हजार से भी ज्यादा लोग अपने निजी वाहनों से योग शिविर में सम्मलित हुए।